Search for:
  • Home/
  • मध्य प्रदेश/
  • प्लास्टिक की जगह कपड़े के थैले का उपयोग करें, यह पर्यावरण संरक्षण के लिए जरूरी – कलेक्टर भिण्ड

प्लास्टिक की जगह कपड़े के थैले का उपयोग करें, यह पर्यावरण संरक्षण के लिए जरूरी – कलेक्टर भिण्ड

कलेक्टर श्रीवास्तव ने दुकानदारों को फूल देकर, पॉलीथीन का उपयोग ना करने की अपील की।भिण्ड जिले को पॉलिथीन फ्री बनाने के लिए कलेक्टर संजीव कुमार श्रीवास्तव ने शहर के सदर बाजार में दुकानदारों को फूल देकर पॉलीथीन का उपयोग नहीं करने और दुकान के बाहर डस्टबिन रखने अपील की। उन्होंने व्यापारियों को पॉलिथीन का उपयोग नहीं करने के लिए समझाइश भी दी, इसके साथ ही कागज व कपडे के थैले को उपयोग में लेने की अपील की है।


उन्होंने कहा कि प्लास्टिक का उपयोग पर्यावरण को हानि पहुंचाता है। प्लास्टिक का उपयोग दैनिक जीवन में इतना बढ़ गया है कि यह पर्यावरण के लिए हानिकारक साबित हो रहा है। हम सबको इस पर विचार करने की जरूरत है। इसके लिए जागरूक होकर आगे बढ़कर प्लास्टिक के उपयोग को सीमित करना होगा।
प्लास्टिक की थैली की जगह घरों एवं दुकानों में कपड़े के थैले का उपयोग करें। यह पर्यावरण संरक्षण के लिए जरूरी है कि हमें अपने दैनिक जीवन में प्लास्टिक का उपयोग कम से कम करना होगा। तभी स्वास्थ्य और पर्यावरण दोनों को सुरक्षा हो सकती है।


कलेक्टर संजीव कुमार श्रीवास्तव ने सभी व्यापारियों से अपील कर कहा कि दुकानों और ठेले वालों को भी बताएं कि वह ग्राहकों को सामान देते समय पॉलिथीन की थैली में सामान ना दें, बल्कि स्वयं का कपड़े का बैग घर से लाने के लिए कहें। जिससे यह दिन प्रतिदिन की आदत में आएगा और प्लास्टिक की जगह कपड़े के थैले का उपयोग बढ़ेगा।
सभी व्यापारियों एवं दुकानदारों ने कलेक्टर संजीव श्रीवास्तव का फूल माला पहनाकर स्वागत किया और जिले को पॉलिथीन फ्री बनाने, डस्टबिन में कचरा डालने और साफ सुथरा रखने की अपील का समर्थन किया।

Leave A Comment

All fields marked with an asterisk (*) are required